RE 250cc Hybrid - V Platform - Under Development
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रॉयल एनफील्ड की नई ‘V Platform’ पर बनने वाली 250cc Hybrid मोटरसाइकिल

रॉयल एनफील्ड भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में अपनी क्लासिक डिज़ाइन और मजबूत प्रदर्शन के लिए एक जाना-माना नाम है। कंपनी ने मिड-साइज़ मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपनी मजबूत स्थिति बनाई है, खासकर 350cc से 750cc की रेंज में। हाल ही में, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रॉयल एनफील्ड एक नई 250cc मोटरसाइकिल प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है, जिसे ‘V Platform’ के नाम से जाना जाता है। यह कदम कंपनी के लिए एक रणनीतिक कदम है, जो न केवल उनके उत्पाद पोर्टफोलियो को विस्तार देगा, बल्कि नए ग्राहकों को आकर्षित करने और भविष्य की तकनीकों के लिए तैयार होने में भी मदद करेगा।

‘ V Platform ‘ क्या है?

‘V प्लेटफॉर्म’ रॉयल एनफील्ड की अगली पीढ़ी की 250cc मोटरसाइकिलों के लिए एक आधार है। यह प्लेटफॉर्म भारत के सख्त उत्सर्जन मानकों (BSVI Phase 2) और आगामी कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी (CAFÉ) नियमों का पालन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य अधिक ईंधन-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल मोटरसाइकिलें प्रदान करना है, जो प्रीमियम एंट्री-लेवल बाजार को लक्षित करेंगी। यह प्लेटफॉर्म रॉयल एनफील्ड को 100cc और 150cc बाइक्स से अपग्रेड करने वाले ग्राहकों और पहली बार प्रीमियम बाइक खरीदने वालों को आकर्षित करने में मदद करेगा।

CFMoto के साथ सहयोग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रॉयल एनफील्ड चीनी मोटरसाइकिल निर्माता CFMoto के साथ इंजन तकनीक के लिए लाइसेंसिंग समझौते पर चर्चा कर रही है। CFMoto एक प्रतिष्ठित निर्माता है, जो विश्वसनीय और तकनीकी रूप से उन्नत इंजनों के लिए जाना जाता है, और अन्य ब्रांड्स जैसे KTM के साथ भी सहयोग करता है। इस सहयोग के तहत, ‘V प्लेटफॉर्म’ के लिए 250cc इंजन CFMoto से लिया जाएगा। यह इंजन कॉम्पैक्ट, ईंधन-कुशल (लगभग 40-45 किमी/लीटर) और हाइब्रिड सिस्टम के लिए अनुकूल होगा, जिससे रॉयल एनफील्ड को भविष्य में हाइब्रिड मॉडल पेश करने में आसानी होगी। यह सहयोग केवल तकनीकी है, और कोई सह-ब्रांडेड मॉडल या संयुक्त उद्यम की योजना नहीं है। रॉयल एनफील्ड के वरिष्ठ अधिकारी हाल ही में शंघाई मोटर शो (23 अप्रैल – 2 मई, 2025) में CFMoto और अन्य आपूर्तिकर्ताओं से मिले थे, जहां उन्होंने पावरट्रेन, हाइब्रिड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक्स पर चर्चा की।

इंजन और तकनीकी विशेषताएं

‘V प्लेटफॉर्म’ पर उपयोग होने वाला 250cc इंजन निम्नलिखित विशेषताओं के साथ आएगा:

विशेषता

विवरण

इंजन क्षमता

250cc, CFMoto से प्राप्त

उत्सर्जन मानक

BSVI Phase 2 और आगामी CAFÉ नियमों का पालन

ईंधन दक्षता

लगभग 40-45 किमी/लीटर (प्रारंभिक आंतरिक दहन रूप में)

हाइब्रिड अनुकूलता

माइल्ड-हाइब्रिड या फुल-हाइब्रिड कॉन्फ़िगरेशन के लिए डिज़ाइन किया गया

डिज़ाइन और चेसिस

रॉयल एनफील्ड द्वारा इन-हाउस विकसित चेसिस, सस्पेंशन और डिज़ाइन

यह इंजन रॉयल एनफील्ड को भारत के सख्त उत्सर्जन और ईंधन दक्षता नियमों का पालन करने में मदद करेगा, साथ ही भविष्य में हाइब्रिड तकनीक को अपनाने के लिए एक लागत-प्रभावी समाधान प्रदान करेगा।

इन-हाउस डेवलपमेंट

हालांकि इंजन CFMoto से लिया जाएगा, रॉयल एनफील्ड चेसिस, सस्पेंशन और समग्र डिज़ाइन को अपने घर में विकसित करेगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि नई मोटरसाइकिलें रॉयल एनफील्ड की सिग्नेचर क्लासिक स्टाइल और गुणवत्ता को बनाए रखें। कंपनी अपनी ब्रांड पहचान को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, जो इसे अन्य मोटरसाइकिल निर्माताओं से अलग करती है।

कीमत और लक्षित बाजार

‘V प्लेटफॉर्म’ पर आधारित नई 250cc मोटरसाइकिलें हंटर 350 (जो 1.50 लाख रुपये से शुरू होती है) से नीचे की श्रेणी में होंगी। इनकी कीमत लगभग 1.25-1.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। यह कीमत उन्हें उन लोगों के लिए आकर्षक बनाएगी जो पहली बार प्रीमियम मोटरसाइकिल खरीद रहे हैं या 100cc और 150cc बाइक्स से अपग्रेड करना चाहते हैं। भारतीय बाजार में 250cc सेगमेंट में बजाज, टीवीएस और होंडा जैसे प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन रॉयल एनफील्ड की मजबूत ब्रांड अपील और वफादार ग्राहक आधार इसे एक अलग पहचान दे सकता है।

उत्पादन और स्थानीयकरण

रॉयल एनफील्ड का लक्ष्य 2030 तक अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता को 10 लाख से 20 लाख यूनिट तक दोगुना करना है। ‘V प्लेटफॉर्म’ इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, साथ ही 750cc रेंज और इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम के साथ। कंपनी चेन्नई में अपने हाईवे रोड सुविधा केंद्र में उत्पादन बढ़ाएगी, जिसमें 85-90% स्थानीयकरण होगा। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के अनुरूप है, जो लागत को कम करने और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को समर्थन देने में मदद करेगा।

घोषणा का समय

हालांकि रॉयल एनफील्ड या CFMoto की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, मीडिया रिपोर्ट्स सुझाव देती हैं कि यदि सौदा पूरा हो जाता है, तो FY2026 की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर 2025) में आधिकारिक घोषणा हो सकती है। यह संभावना है कि जल्द ही और जानकारी सामने आ सकती है।

‘V प्लेटफॉर्म’ रॉयल एनफील्ड की एक रणनीतिक पहल है, जो उनके उत्पाद लाइनअप को विस्तारित करने, व्यापक ग्राहक आधार को आकर्षित करने और मोटरसाइकिल उद्योग में भविष्य की तकनीकी प्रगति के लिए तैयार होने का प्रतिनिधित्व करती है। CFMoto के साथ सहयोग और हाइब्रिड-रेडी इंजन का उपयोग कंपनी को पर्यावरण के अनुकूल और लागत-प्रभावी समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। यह नई मोटरसाइकिलें न केवल रॉयल एनफील्ड की ब्रांड विरासत को बनाए रखेंगी, बल्कि नए और उभरते बाजारों में भी उनकी स्थिति को मजबूत करेंगी।


Sources : Autocar , Royal Enfield, Team BHP

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